Menu
blogid : 1825 postid : 807

कॉमनवेल्थ गेम्स पर डेंगू का खतरा

Health Blog
Health Blog
  • 342 Posts
  • 126 Comments

MALARIAकेवल कुछ दिन बचे हैं सीडब्लयूजी के शुरू होने में और डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है।
करीब छह महीने पहले शहर की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण की शुरूआत हुई, लेकिन इसका बदसूरत पक्ष यह है कि शायद स्वास्थ्य एजेंसियो के सुरक्षा उपायों के बाद भी डेंगू का खतरा बढ़ रहा है। हालांकि हर साल मानसून की शुरूआत के साथ ही इस बीमारी के मरी़जों की संख्या बढ़ जाती है।

डेंगू के केसेज़ में अब तक 157 की वृद्धि हुई है, 17 नए मामलो की भी सूचना मिली है। नगर निगम के अधिकारियो के अनुसार, डेंगू के मरीज़ों की यह संख्या पहले से ही पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। यदि हम इस रूझान का अनुकरण करें, 2009 की संख्या की तुलना में तीन से चार गुना अधिक है, यह कहना है, स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एन के यादव का।

शहर के डॉक्टरों के अनुसार, शहर में चल रहे निर्माण कार्य डेंगू मामलों की संख्या में वृद्धि के कारक है। मूलचंद अस्पताल के चिकित्सक डॉ. के.के. अग्रवाल, ने कहा कि “जैसा कि शहर के कई स्थानो में बुरी तरह से खुदाई होने पर इन क्षेत्रो में बारिश का पानी इकट्ठा होता है। स्थिर पानी अधिक मच्छर प्रजनन या पैदा होने के लिए जिम्मेदार है”।

हालांकि, एमसीडी के अधिकारियो नें इन मामलो की संख्या में वृद्धि के लिए खेल परियोजना को दोष देने से इनकार किया है। यादव कहते है “मच्छर प्रजनन औऱ बारिश डेंगू के होने के कारण है, कॉमन वेल्थ गेम्स कंस्ट्रक्शन संख्या मे वृद्धि के लिए कारण नही है”।

दिल्ली नगर निगम के सूत्रों ने बताया कि 17 नए मामलों निर्माण स्थलों के निकट क्षेत्रों से नहीं रहे हैं।

इस बीच, दिल्ली और केंद्र सरकार से दिल्ली नगर निगम के अधिकारियो के साथ स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष, अक्षरधाम मंदिर के पीछे के गांव का कॉमन वेल्थ गेम्स के लिए एक निरीक्षण किया था। यह पाया गया कि भूमि पर एक मच्छर प्रजनन के कारण बेसमेंट से निकास का उपयोग किया। डीडीए अधिकारियों ने कहा है कि मिट्टी से सङक के गड्ढे भरे मिलते है।

डॉक्टरों का मानना है कि पानी के ठहराव की अनुमति न होने के जरियें नागरिकों में एक मतभेद या विरोध हो सकता हैं।

डेंगू डिमीस्टीफाई या रहस्य हटाना

डेंगू बुखार एक वायरस के वर्ग के द्वारा होने वाली बिमारी का कारण है जोकि मच्छरों द्वारा संचरित होते हैं। यह अचानक शुरु हुआ जोकि आमतौर पर सिर दर्द, बुखार, थकावट, गंभीर मांसपेशी और जोड़ों के दर्द, ग्रंथियों में सूजन और बेहोशी जैसे लक्षणों के साथ होता है और यह एक गंभीर बीमारी है।

बुखार का होना और सिर दर्द (और अन्य दर्द) विशेष रूप से डेंगू की विशेषता है। डेंगू बुखार के अन्य लक्षणों में मसूढ़ो से है: खून बहना, आंखों में गंभीर दर्द और हथेलियों और तलवों का लाल होना। डेंगू एडीज मच्छर, विशेष रूप से ए. अल्बोपिक्टुस के द्वारा होता है।

डेंगू संभवतः रक्त उत्पादों के संक्रमण के द्वारा फैलता है और ऐसे देशो में जैसे कि सिंगापुर, जहां डेंगू महामारी वाले देश है, यह जोखिम 1.6 और 10,000 रक्त ट्रांसफ्यूशन प्रति 6 के बीच अनुमानित है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कुछ 2.5 अरब लोग, डेंगू से खतरे में अब भी हैं और अनुमान है कि यहां संभवतः दुनिया भर में 50 लाख मामले डेंगू से संक्रमित है। यह बिमारी अब 100 से अधिक देशों में स्थानिक बीमारी है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh