blogid : 1825 postid : 784

विटामिन सी से कम करें ब्लड प्रेशर

Posted On: 31 Aug, 2010 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Onlymyhealth Hindi Blogsहाल में किए गए एक शोध के मुताबिक महिलाओं में विटामिन सी का उच्च स्तर ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) को कम रखने में मददगार साबित होता है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डा. ग्लेडिस ब्लाक विटामिन सी की उच्च मात्रा को ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में कारगर बताते हैं। पूर्व में किए गए शोधों में भी विटामिन सी (एस्कार्बिक एसिड) में मौजूद प्लाज्मा के उच्च स्तर को अधेड़ व वृद्ध महिलाओं में ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर पाया गया है। एस्कार्बिक एसिड विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत होता है।

वैज्ञानिकों ने प्रयोग में 18 से 21 साल की 242 श्वेत व अश्वेत लड़कियों को शामिल किया। जब इन्हें शोध में शामिल किया गया तब इनकी उम्र 8 साल थी। लगभग 10 साल तक चले शोध के बाद विटामिन सी में प्लाज्मा का स्तर व ब्लड प्रेशर की जांच की गई।

जिन महिलाओं में विटामिन सी का उच्च स्तर पाया गया उनमें सिस्टोलिक (हृदय में संकुचन) ब्लड प्रेशर में 4.66 व डायस्टोलिक (हृदय में फैलाव) में 6.04 की कमी देखी गई। अध्ययन में सामान्य से ज्यादा फलों, सब्जियों या मल्टीविटामिन (विटामिन सी सप्लीमेंट्स) लेने पर एस्कार्बिक एसिड का स्तर ज्यादा पाया गया। संतरा, अंगूर, टमाटर, आलू व फूल गोभी (ब्रोकली) इसके प्रमुख स्रोत माने जाते हैं।

To read more such articles visit us at http://www.onlymyhealth.com

| NEXT



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Dr S Shankar Singh के द्वारा
September 1, 2010

‘ एस्कार्बिक एसिड विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत होता है, यह कथन भ्रामक है. इससे लगता है एस्कार्बिक एसिड और विटामिन सी दो अलग अलग पदार्थ हैं. असलियत में विटामिन सी का ही रासायनिक नाम एस्कार्बिक एसिड है.


topic of the week



latest from jagran