blogid : 1825 postid : 459

चुटकियों में नाश्ते के 5 असान तरीके

Posted On: 2 Jul, 2010 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

चुटकियों में नाश्ते के 5 असान तरीकेभागदौड़ वाले व्यस्‍त कार्यक्रम के साथ हम दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार सुबह का नाश्ता लेना भूल जाते हैं। ऐसे में आफिस पहुंच कर फास्ट फूड से बचने का एक ही रास्ता है, सुबह का नाश्ता भारी मात्रा में किया जाये। नई दिल्ली की डाक्टर अंजली भार्गवा का मानना है कि अगर आपका पेट भरा होगा तो आपकी जंक फूड खाने की इच्छा कम हो जायेगी। ब्रेकफास्ट ना लेने से एसिडिटी, सुस्ती और पेप्टिक अल्सर भी हो सकता है। आइये स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ नाश्ते के आसान तरीके जानें:

 

क्रीमी ब्रेकफास्ट शेक
लगभग 4 बर्फ के टुकड़ों को पानी में मिला कर, इनमें दही मिला लें और कोको पावडर डाल दें । इसे लगभग 30 से 40 सेकण्ड तक मिलाते रहें। इसे एक आकर्षक गिलास में डालें और शेक का मज़ा लें।

 

फलों की ताज़गी से करें सुबह की शुरूवात
अपने मनपसंद फल के छिलके निकालकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। 1 कप दूध, 1 बड़ा चम्मच चीनी और फलों को ब्लेंडर में डाल दें। अपने स्वादानुसार अगर आप गाढ़ा शेक पीना चाहते हैं, तो इस मिश्रण में केले मिला लें। अब इसे मग में डाल लें और हो जायें तरोताज़ा।

 

आपकी यात्रा का साथी : अण्डे का सैंडविच
कुछ उबले अण्डों को अपने फ्रीज़ में रखें और भूरे ब्रेड पर उन्हें डाल दें और थोड़ी मात्रा में नमक छिड़क दें। ऊपर से आप थोड़ा शहद या मेयोनेज़ भी डाल सकते हैं। अब स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ते का मज़ा लें।

 

सदाबहार नाश्ता सुबह का
सबसे ज़्यादा उपयोग में आने वाला नाश्ता है ठंडे और गर्म अनाज। अपने पसंदीदा अनाज को एक कटोरी में डालें और इसमें गर्म दूध मिला लें। इसमें थोड़ी सी स्ट्राबेरी मिला कर आप इस नाश्ते को और आकर्षक बना सकते हैं। ऐसी सलाह दी जाती है कि आपको प्रतिदिन सोय दूध या स्किम दूध लेना चाहिए।

 

ब्रेड जैम और मक्खन
मक्खन को ब्रेड के दो टुकड़ों पर फैला दें। इसके बीच में स्ट्राबेरी या अपनी पसंदीदा जेली डाल दें । ये स्वादिष्ट भी है और स्वस्थ भी।

 

For more such articles visit us at http://www.onlymyhealth.com

 

 

| NEXT

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

vijay kumar vishwakarma के द्वारा
July 3, 2010

सुबह का नास्ता वास्तव में हमारे लिए बहुत महत्वपर्ण है

sapna के द्वारा
July 3, 2010

nice article.pls suggest some more tipe for a healthy lifestyle

shally के द्वारा
July 2, 2010

better meals for starting our days


topic of the week



latest from jagran