blogid : 1825 postid : 275

रक्त दान जैसा महादान कोई नहीं

Posted On: 11 Jun, 2010 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Visit Onlymyhealth.com for more health related articles

 

Blood-drop क्या आपने कभी रक्तदान किया है ? शायद यह सवाल आपको किसी प्रकार की उलझन में डाल दे। रक्त‍दान ना करने के कई कारण हो सकते हैं ।
• आपने कभी इसकी आवश्यकता नहीं समझी।
• आपको लगता है कि रक्त दान सुरक्षित नहीं है।
• रक्तदान करने से व्यक्ति कमज़ोर हो जाता है।

अगर आप इन बातों के डर से रक्तदान नहीं करना चाहते, तो हमारे पास इसका समाधान है। शायद आप इस तथ्य को नहीं जानते कि रक्तदान के दौरान हमारे शरीर से जितनी मात्रा में रक्त लिया जाता है, रक्त, की उतनी मात्रा 24 घंटों में फिरसे बन जाती है।

अगर आपको यह लगता है कि रक्तदान सुरक्षित नहीं है, तो भी आप गलत हैं क्योंकि रक्तदान बहुत ही सुरक्षित प्रक्रिया के साथ किया जाता है।

डब्लू एच ओ(विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने 14 जून को उन लाखों लोगों पर समर्पित किया है जो रक्तदान कर दूसरों का जीवन बचाते हैं। आपके रक्त की कुछ बूंदें किसी की जान बचा सकती है, भला इससे अधिक गर्व की बात आपके लिए क्या हो सकती है।

प्रति वर्ष अस्पतालों में रक्त की बढ़ती आवश्यकता की पूर्ति ने रक्त दान को आवश्यक बना दिया है । हाल में हुए शोधों से पता चला है कि 80 देशों में से लगभग 79 विकासशील देशों ने रक्त दान में भाग लिया है ।

इस वर्ष के वैश्विक अभियान का विषय है, युवा रक्तदाता का नारा है ‘न्यू ब्लड फार द वर्ड’। इसका अभियान का ध्येय है आशावादी और ऊर्जा से भरे युवा अपनी इच्छा से रक्तदान करें ।

 

क्यों करें रक्तदान :
• रक्त‍दान केन्द्रों में अभी भी ओ और बी प्रकार के रक्त की कमी है।
• रक्त‍दान से शारीरिक क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

 

रक्तदान के दौरान ध्यान रखें कि रक्त निकालने के लिए जिस सूई और बैग का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो सिर्फ एक बार इस्तेमाल में लाई जाये।

 

Visit Onlymyhealth.com for more health related articles

 

| NEXT



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

8 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Manish Malhotra के द्वारा
June 16, 2010

रक्तदान के बारे में जो भी आपने लिखा है वह सही है परन्तु जो व्यक्ति पक्ले से ही कमजोर हो तो वो रक्त कहाँ से देगा आप इस प्रश्न का जवाब जरुर दें|

    www.onlymyhealth.com के द्वारा
    June 16, 2010

    अगर आप कमज़ोर हैं और रक्तदान करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सम्पर्क करना चाहिए।

s.b gupta के द्वारा
June 14, 2010

मैं इंसुलिन लेता हूँ,वैसे पूरी तरह फिट हूँ,मैं कुछा समय पहले रक्तदान करने गया,मुझे वहां उपस्थित डॉक्टर ने बताया की मैं रक्तदान नहीं कर सकता हूँ,मेरी समझ मैं नहीं आया क्यों नहीं कर सकता जबकि इंसुलिन होर्मोने है जिसका effect कुछ समयावधि के लिए रहता है,और ये कोई ट्रांसमिट होने वाली बीमारी भी नहीं है, रक्तदान का सामाजिक और नैतिक महत्व तो है ही इसका ज्योतिषीय महत्व भी बताते हैं की इससे दुर्घटनाएं टलती हैं चूँकि यदि ग्रहों के गोचरवश यदि दुर्घटना से खून शरीर से निकलना है तो इस तरह रक्तदान से वह दुर्घटना ताल जाती है,

ksds के द्वारा
June 12, 2010

मुझे ब्लड सुगर है क्या मैं रक्त दान कर सकता हूँ? मेरा ग्रुप ओ + है. मैं व्हील चयेर से चलता हूँ . मैं भी रक्त दान करना चाहता हूँ . मेरा उम्र ३६ वर्ष है

    www.onlymyhealth.com के द्वारा
    June 14, 2010

    स्वस्थ व्यक्ति के लिए रक्तदान करना अच्छा है । लेकिन अगर आपको किसी भी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्या है तो रक्तदान से पूर्व चिकित्सक से सम्पर्क ज़रूर करें। Onlymyhealth Team

razia mirza के द्वारा
June 12, 2010

मैंने भी रक्तदान दो बार किया है। और भी करती रहुंगी।मेरे लहु का क़तरा क़तरा किसी ज़रूरत मंद के काम आता है तो मैं क्यों पीछे रहुं।

    sunny sanan के द्वारा
    September 1, 2011

    आपकी बातों से पता चलता है की आज के दोर में कोई भी किसी से कम नहीं है बस उसमे कुछ कर गुजरने की इच्छा होनी चाहिए आपकी बातो से बहुत खुश हुआ मेरा मन आप लड़की हो कर समाज के लिए खून दे सकती है तो शर्म आणि चाहिए उन लडको को जो कोई न कोई बहाना बना कर रक्तदान नहीं करना चाहते

aditi kailash के द्वारा
June 11, 2010

हाँ, मैंने किया है……..और इच्छा है कि आगे भी करुँगी……सही कहा आपने रक्तदान बहुत सुरक्षित होता है और इससे कोई भी कमजोरी नहीं आती है, बल्कि मन में बहुत ही अच्छा लगता है कि आपका रक्त एक जरूरतमंद के काम आ गया…हाँ ये जरुरी है कि रक्तदान के दौरान उपयोग में लाई जाने वाली सूई और बैग नए हों……….


topic of the week



latest from jagran