Menu
blogid : 1825 postid : 41

आंखों का सुरक्षाकवच है आपका चश्मा

Health Blog
Health Blog
  • 342 Posts
  • 126 Comments

दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ों को देखने में हमारी आंखें ही हमारी मदद करती हैं, तो आंखों के साथ ऐसी लापरवाही क्यों । चश्मा आपकी आखों की सुरक्षा तो करता ही है, सुंदरता में भी चार चांद लगाता है। अगर आप खेलकूद की शौकीन हैं तो पॉलीकॉर्बोनेट लेंस वाले चश्मे खरीदें। ये दौड़ने-कूदने में टूटेंगे नहीं। ध्यान रखें कि वे पोलोराइज्ड जरूर हों, क्योंकि वे रोशनी की अनावश्यक चमक को कम कर देते हैं। आज मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर युग में आंखों की सुरक्षा एक आवश्यनक विषय है ।

 

Eyes

 

1.  टीवी देखें लेकिन ध्यान से
लंबे समय से टीवी को लेकर अनेक प्रकार के शोध व सर्वेक्षण चले आ रहे हैं। एक्सपर्टस का मानना है कि ज्यादा देर तक टीवी के सामने जमे रहने से आपकी आंखों पर असर पड़ता है । लगातार टीवी ना देखें, छोटे ब्रेक लेते रहें।

 

2. जब आप कंप्यूटर के सामने बैठे हों
युवाओं का पसंदिदा टाइमपास का तरीका है चैटिंग । इस बहाने वो घंटों कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और इसका असर उनकी आंखों पर पड़ता है । अगर आपको अधिक समय कंप्यूटर पर काम करना है तो एण्टीग्लेयर ग्लासेस पहनना ना भूलें । समय समय पर अपनी पलकों को झपकाते रहें क्योंकि सर्वेक्षणों से ऐसा पता चला है कि वो लोग जो लगातार कंप्यूटर के सामने बैठते हैं उनकी आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो जाती है ।

 

3. धूप और प्रदूषण
दिन में बाहर निकलते समय धूपी चश्मा पहनें । यह स्टाइलिश भी लगेगा और आपको धूल और धूप से भी बचायेगा । बढ़ते प्रूदषण और धूप का प्रभाव भी हमारी आंखों पर पड़ता है । इसलिए आंखों को सुरक्षित रखने का हर सम्भव प्रयास करें ।

 

To read more such articles visit us at http://onlymyhealth.com

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh